लंबे समय से प्रतीक्षित Ather Rizta आखिरकार लॉन्च हो गया है, जिसकी कीमत 1.10 लाख रुपये से शुरू होकर 1.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। स्पोर्टी 450 रेंज की तुलना में रिज्टा एथर का ज़्यादा व्यावहारिक और किफ़ायती इलेक्ट्रिक स्कूटर है, लेकिन इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे नए फ़ीचर भी हैं और इसमें कुल 56 लीटर का स्टोरेज स्पेस भी है।
Ather Rizta क़ी रेंज
Riazta का डिज़ाइन 450 लाइनअप पर दिखने वाली कोणीय और तीखी रेखाओं की तुलना में काफ़ी बॉक्सी और गोल है। LED हेडलाइट लगभग आयताकार आकार की है और इसमें इंटीग्रेटेड इंडिकेटर हैं और यह एक करीबी प्रतिद्वंद्वी – TVS iQube पर मिलने वाली यूनिट की याद दिलाती है। लंबी सीट 450 सीरीज की सीट से कहीं ज़्यादा आरामदायक लगती है और जैसा कि यहाँ देखा जा सकता है, इसमें दो वयस्क आराम से बैठ सकते हैं। टेललैंप एक स्लीक, फ्लश-माउंटेड यूनिट है और इसमें भी हेडलाइट की तरह इंटीग्रेटेड इंडिकेटर दिए गए हैं।
Rizta के फ्रेम का शुरुआती बिंदु 450X की एल्युमीनियम यूनिट थी, लेकिन एथर ने इसे चौड़ा बनाने के लिए पीछे के हिस्से पर काफ़ी काम किया है और इसकी ऊँचाई भी थोड़ी कम कर दी है। इन सबकी वजह से यह सड़क पर ज़्यादा इस्तेमाल करने लायक और ज़्यादा दोस्ताना बन गया है। कंपनी यह भी दावा करती है कि इस नए चेसिस की वजह से धीमी गति की स्थितियों में इसे चलाना आसान हो जाता है, जो कि ज़्यादातर स्कूटर के लिए एक आम इस्तेमाल परिदृश्य है।
Ather Rizta की Features
118 किलोग्राम वजनी, रिज़्टा का वज़न लगभग TVS iQube जितना ही है और यह व्यावहारिक ई-स्कूटर स्पेस में सबसे हल्के ऑफ़र में से एक है, और इसका वज़न शारीरिक रूप से छोटे 450X से सिर्फ़ 7 किलोग्राम ज़्यादा है।
Rizta दो वेरिएंट, S और Z में उपलब्ध है, जिसमें पहले वाले में केवल 2.9kWh पैक मिलता है जबकि दूसरे वाले में क्रमशः 2.9kWh और 3.7kWh बैटरी क्षमताएँ मिलती हैं। 2.9kWh पैक रिज्टा के लिए दावा की गई IDC रेंज 123 किमी है और एथर 105 किमी ट्रूरेंज नंबर का दावा करता है, जबकि 3.7kWh यूनिट के लिए ये आंकड़े 160 किमी और 125 किमी हैं। दोनों पैक IP67 प्रमाणित हैं और रिज्टा में 400 मिमी पानी में चलने की क्षमता है। दोनों वेरिएंट की दावा की गई अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटा है।
Ather Rizta की Desgin
अंडरसीट स्टोरेज स्पेस 34 लीटर है, जो कि जेन 2 ओला ई-स्कूटर के समान है, लेकिन रिवर इंडी पर मौजूद 43 लीटर यूनिट से अभी भी छोटा है। एथर ने सीट के नीचे एक और पॉकेट भी दी है, जिसमें आप अपनी छोटी-मोटी चीजें, चाबियाँ आदि रख सकते हैं। रिज्टा की एक्सेसरी सॉफ्ट ‘फ्रंक’ की क्षमता 22 लीटर है, जिसका मतलब है कि एथर में कुल स्टोरेज 56 लीटर है। एथर ने ऑर्गनाइज़र नामक एक एक्सेसरी भी दी है, जो अंडरसीट स्टोरेज एरिया में रखे आपके सामान को कैरी बैग के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती है। अंडरसीट मल्टी-पर्पज़ चार्जर का इस्तेमाल आपके डिवाइस को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है और इसका माउंटिंग पॉइंट हेलो स्मार्ट हेलमेट के चार्जर जैसा ही है।
Rizta भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम के साथ आता है। यह व्हील-स्पीड इनेबल्ड यूनिट है, जो कि हमने यामाहा एरोक्स 155 में देखा है। एस वेरिएंट में ‘डीपव्यू’ एलसीडी डैश है, जो हमने 450एस में देखा है, जबकि हाई जेड वेरिएंट में 450एक्स लाइनअप जैसा ही टीएफटी डैश है। एथर के नए उत्पाद में कुल 7 रंग उपलब्ध हैं। रिज्टा में दो राइडिंग मोड हैं – ज़िप और स्मार्टइको – जिसमें पहला मोड आपको पूरा परफॉरमेंस देता है और दूसरा मोड आपको अधिकतम रेंज देता है। इन मोड के साथ-साथ रिवर्स, हिल-होल्ड और मैजिक ट्विस्ट जैसे फीचर भी शामिल हैं।
Ather Rizta की कीमत
एथर रिज्टा की शुरुआती कीमत S के लिए 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम), 2.9kWh Z के लिए 1.25 लाख रुपये और Z 3.7kWh के लिए 1.45 लाख रुपये है। Z वैरिएंट में बैकरेस्ट स्टैन्डर्ड फिटमेंट के तौर पर मिलता है और यह 7 रंगों में आता है जबकि S में यह वैकल्पिक अतिरिक्त है जो केवल 3 रंगों में आता है। सभी अधिकृत एथर डीलरशिप पर बुकिंग खुली है जबकि डिलीवरी जुलाई में शुरू होने वाली है।
Ola की संकट की घड़ी शुरू, Ather की 450x इलेक्ट्रिक स्कूटर का अनावरण अगले हफ़्ते हीं