टाटा मोटर्स ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज़ हैचबैक के सबसे स्पोर्टी वर्जन के तौर पर अल्ट्रोज़ रेसर को प्रदर्शित किया था। इस साल के भारत मोबिलिटी शो में थोड़े अलग लुक के साथ इसे फिर से पेश किया गया, लेकिन टाटा ने लॉन्च की कोई योजना साझा नहीं की। हालाँकि, अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि स्पोर्टी अल्ट्रोज़ आने वाले हफ़्तों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
Tata Altroz Racer 2024 Features
Altroz Racer की सबसे बड़ी खासियत इसका 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो अल्ट्रोज़ iTurbo जैसा ही है। हालाँकि, यह यहाँ 120hp और 170Nm का उत्पादन करता है – iTurbo से 10hp और 30Nm ज़्यादा। वास्तव में, यह नेक्सन एसयूवी पर पेश की गई धुन के समान ही है। अल्ट्रोज़ रेसर को संभवतः iTurbo में पाए जाने वाले 5-स्पीड मैनुअल के बजाय 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।
यह इसे i20 N Line के मुकाबले में खड़ा कर सकता है। बाद वाले में 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन भी मिलता है, हालाँकि अल्ट्रोज़ रेसर पर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की उम्मीद नहीं है।
Tata Altroz Racer की एक्सटीरियर, इंटीरियर डिज़ाइन
स्पोर्टी हैचबैक को चिह्नित करने के लिए कुछ बाहरी अपडेट भी होंगे – शो कारों में बोनट और छत पर ट्विन रेसिंग स्ट्राइप्स के साथ डुअल-टोन पेंट स्कीम थी। इसमें फ्रंट फेंडर पर ‘रेसर’ बैजिंग, थोड़ा संशोधित ग्रिल और 16-इंच के अलॉय व्हील्स के लिए एक नया डिज़ाइन भी था।
उपकरण सूची में अपडेट और भी अधिक आकर्षक होंगे, रेसर को नई टाटा एसयूवी पर देखा जाने वाला बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन मिलेगा। सेगमेंट में पहली बार वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और वॉयस-असिस्टेड सनरूफ की भी उम्मीद है। इनमें से कुछ फीचर्स बाद में रेगुलर अल्ट्रोज़ में भी दिए जा सकते हैं। कॉस्मेटिक फ्रंट पर, डैशबोर्ड पर कंट्रास्ट स्टिचिंग और कलर्ड एक्सेंट के साथ नई लेदरेट अपहोल्स्ट्री की उम्मीद करें। रेसर लाइन-अप में छह एयरबैग और ESC भी स्टैण्डर्ड होंगे।
Tata Altroz Racer की Price
हालाँकि, इन सभी के साथ कीमतों में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी और i20 N लाइन के अलावा, अल्ट्रोज़ रेसर को कीमत के आधार पर मारुति फ्रॉन्क्स के टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट से भी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।
Avera Retrosa E-Scooter: शानदार E स्कूटर जिसमे मिलेंगे बहेतरीन फीचर्स! जनिए क्या होगी कीमत?